जम्मू में सीआरपीएफ टीम पर आतंकी हमला, 3 जवान घायल नकली नोटों के साथ तस्कर गिरफ्त में प्रदर्शन कर रहे ईसाईयों पर पुलिस ने किया लाठीचार्ज नारायण साईं की रिमांड अवधि 13 दिसंबर तक बढ़ी दबंगों ने महिलाओं को जिन्दा जलाया हम दोबारा चुनाव लड़ने की तैयारी में: अरविन्द बुधवार को सेंसेक्स 84 अंक गिरा, निफ्टी भी 24 अंक टूटा मुख्यमंत्रियों के चलते मिली जीत: आडवाणी ‘आप’ ने किया ‘धन्यवाद रैली’ का आयोजन ट्रक-ट्रैक्टर में भिड़ंत, दो की हालत गंभीर एटीएम तोड़ 14 लाख ले उड़े बदमाश इंस्टिट्यूट में बम होने की खबर से अफरा-तफरी का माहौल समलैंगिक रिश्तो पर पर SC का फैसला सराहनीय: रामदेव सहपाठी की मौत पर भड़के छात्र, किया तोड़-फोड़ ‘विदर्भ’ मुद्दे पर विरोध करने वाले विधायक निलंबित एक, दो नहीं 8 महिलाओं से थे नारायण साईं के सम्बन्ध दिल्ली फिर हुई दागदार, नाबालिग से किया गैंगरेप नक्सलियों ने पुलिस वाहन को उड़ाया, 4 घायल डी पी बुच बने गुजरात के नए लोकायुक्त सड़क दुर्घटना में 12 की मौत, 9 घायल
सोमवार को निफ्टी ने तोडा 5 वर्षो का रिकार्ड, सेंसेक्स 21326

 

मुंबई: विधानसभा चुनाव में भाजपा को जीत क्या मिली शेयर मार्किट ने भी जीत की तरफ कदम बाधा लिए हैं। पिछले काफी समय से दयनीय स्थित में गुजर रहा शेयर मार्किट के गलियारों में आज सुबह से ही चहल-पहल देखने को मिली। जहां एक तरफ काफी समय से मार्किट में छाये मायूसी का अंत हुआ तो दूसरी तरफ डालर के मुकाबले रूपए में भी जबरजस्त बढ़ोतरी आई है।

 

आज पूरे दिन के कारोबार में सेंसेक्स ने 21,483 का शीर्षतम स्तर पर पहुंचा दूसरी तरफ निफ्टी ने भी नया कीर्तिमान बनाया है। निफ्टी ने 6415 की नई ऊंचाई छू ली, जबकि निफ्टी का पुराना हाई 6357 था। निफ्टी ने 5 साल और करीब 11 महीने के बाद रिकॉर्ड ऊपरी सतह पर पहुंचा है। एक समय सेंसेक्स भी 450 के साथ ऊपर था लेकिन ऊपरी स्तरों से मुनाफावसूली का दबाव दिखा।

 

बीएसई का 30 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 330 अंक यानि 1.6 फीसदी की मजबूती के साथ 21,326 के स्तर पर बंद हुआ है। वहीं एनएसई का 50 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स निफ्टी 104 अंक यानि 1.7 फीसदी की उछाल के साथ बंद 6,364 के स्तर पर बंद हुआ है। 3 नवंबर 2013 के बाद निफ्टी अपने उच्चतम स्तर पर बंद हुआ है। निफ्टी का पिछला उच्चतम क्लोजिंग स्तर 6,317.35 था।

 

आज के कारोबार में बैंक, कैपिटल गुड्स और रियल्टी शेयरों में जोरदार खरीदारी का रुझान रहा। हालांकि फार्मा और एफएमसीजी शेयर दबाव में नजर आए। वहीं दिग्गज शेयरों के मुकाबले मिडकैप और स्मॉलकैप शेयरों में ज्यादा तेजी देखने को नहीं मिली। दिग्गज शेयरों की बात करें डीएलएफ, सेसा स्टरलाइट, आईसीआईसीआई बैंक, एलएंडटी, इंडसइंड बैंक, मारुति सुजुकी और ओएनजीसी सबसे ज्यादा 6-3.5 फीसदी उछलकर बंद हुए। हालांकि जिंदल स्टील, सिप्ला, ल्यूपिन, केर्न इंडिया, टाटा स्टील और एचयूएल जैसे दिग्गज शेयर 6.25-0.1 फीसदी गिरकर बंद हुए।

 

मिडकैप शेयरों में शिपिंग कॉर्प, एडेलवाइस, ओबीसी, प्रिज्म सीमेंट और सन फार्मा एडवांस्ड सबसे ज्यादा 11.4-6.1 फीसदी तक मजबूत होकर बंद हुए। वहीं मिडकैप शेयरों में यूनिकेम लैब, इंडियन इंफोटेक, फाइजर, मैक्स इंडिया और ज्योति लैब सबसे ज्यादा 5-3.9 फीसदी लुढ़ककर बंद हुए।

 

स्मॉलकैप शेयरों में जेके लक्ष्मी सीमेंट, आशापुरा माइन, स्वान एनर्जी, जीओएल ऑफशोर और एपी पेपर मिल सबसे ज्यादा 10.8-7.6 फीसदी चढ़कर बंद हुए। हालांकि स्मॉलकैप शेयरों में ग्लोबल कैपिटल मार्केट्स, एशियन होटल्स, प्लेथिको फार्मा, सुआशीष डायमंड और प्रकाश इंडस्ट्रीज सबसे ज्यादा 5.5-4.5 फीसदी टूटकर बंद हुए।

जो भी हो आज इतने दिनों बाद शेयर मार्किट से अच्छी खबर मिलने के बात एक बार फिर से निवेशकों ने कान खड़े कर लिए होंगे। यह देश की आर्थिक स्थिति की मजबूती हेतु बहुत ही जरूरी था। अभी हाल में रुपए की हालत इतनी बुरी हो गई थी कि लोग रुपए पर तरह तरह के मजाक किया करते थे। लेकिन आज रुपया भी डालर के मुकाबले मजबूत रहा। आज डाला 60.84 पर खुला था। यदि बात आज के करीब डेढ़ महीने पहले की करें तो डालर 69 से भी ऊपर चला गया था।

Share this post

Submit to Facebook Submit to Google Bookmarks Submit to Technorati Submit to Twitter Submit to LinkedIn