ऑटो एक्स्पो-2014 के दूसरे दिन ‘मारुति सेलेरियो’ का जलवा!
06 Feb 2014
नई दिल्ली/ ग्रेटर नोएडा: मारुति सुजुकी इंडिया ने गुरुवार को ग्रेटर नोएडा में चल रहे ऑटो एक्स्पो-2014 में अपनी नई हैचबैक कार सेलेरियो को लॉन्च कर दिया है। वैसे तो शो के दुसरे दिन कई गाड़ियों ने वाहवाही लूटी लेकिन, मारुती की ‘सेलेरियों’ कुछ ज्यादा ही चर्चा में रही। ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के ऑप्शन के साथ आने वाली इस कार का लंबे समय से इंतजार किया जा रहा था।
सेलेरियों की बुकिंग कुछ दिन पहले शुरू हो चुकी है और इसकी कीमत 3.90 लाख रुपये(एक्स-शोरूम, दिल्ली) है। यानि कम कीमत में अच्छी चीज। सेलेरियो की लम्बाई 3600mm और चौड़ाई 1600mm चौड़ी है। इस कार का सीधा मुकाबला हुंडई की I-10 से होगा। इसका वीलबेस 2425mm है। इसके सभी वर्जन्स में पेट्रोल इंजन होंगे।
कंपनी का डीजल इंजन लाने का फिलहाल कोई इरादा नहीं है। सेलेरियो में इंजन भले ही एक होगा, लेकिन इसमें ट्रांसमिशन का चुनाव करने का ऑप्शन होगा। मैन्युअल और ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन में से कोई एक चुना जा सकता है। मैन्युअल वर्जन में 5 स्पीड गियरबॉक्स होगा, जबकि ऑटोमैटिक में क्लच नहीं होगा।
इसमें 830 किलो की वैगनआर वाला ही इंजन लगा है। इसमें पूरी तरह से अल्यूमीनियम से बना 998cc, तीन सिलिंडर्स वाला पेट्रोल इंजन है जो कि 6000rps पर 68PS की पावर आउटपुट देता है। साथ ही 3500rpm पर 90Nm का पीक टॉर्क मिलेगा। मारुति का दावा है कि इस हैचबैक की फ्यूल एफिशंसी काफी शानदार है और यह 23.1 किलोमीटर प्रति लीटर की माइलेज देगी।
सेलेरियो को मारुती सुजुकी ने अपने ही प्रोडक्ट A-स्टार के रिप्लेसमेंट के तौर पर लाया है। इसके तीन ट्रिम लेवल- Lxi, Vxi और Zxi होंगे, जिनमें से Zxi टॉप लाइन वर्जन है। A- स्टार के मुकाबले सेलेरियो के अंदर का स्पेस ज्यादा है। Zxi वैरियंट के स्टीरयिंग पर ऑडियो कंट्रोल, इलेक्ट्रिकल अजस्टेबल ORVM(मिरर), ब्लूटूथ टेलिफनी और ट्रिप कंप्यूटर है। Zxi ऑप्शनल ट्रिम में आगे दो एयरबैग्स और ऐंटि-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम(ABS) का ऑप्शन मिलेगा।