यूएस दौरा : नवरात्र के दौरान उपवास पर रहेंगे नरेन्द्र मोदी
22 Sep 2014

 

नई दिल्ली: भारतीय पीएम नरेंद्र मोदी का आगामी शुक्रवार से पांच दिवसीय यूएस दौरा शुरू हो रहा है जिसपर पूरी दुनिया की निगाहें टिकी हुईं हैं।  एक अंग्रेजी अखबार की रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिकी दौरे के दौरान नवरात्रि होने की वजह से नरेंद्र मोदी उपवास पर रहेंगे और कुछ भी नहीं खाएंगे। बताया जा रहा है कि प्रधानमंत्री सिर्फ पानी पीकर और फलाहर करके उपवास रखेंगे। गौर हो कि नरेंद्र मोदी नवरात्रि का उपवास रखते हैं। वे पिछले 35 साल से नवरात्रि के दौरान उपवास रख रहे हैं। 26 सितंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिका पहुंचेंगे, वहां उनका भव्य स्वागत होगा, वो एक के बाद एक कई समारोहों को भाग लेंगे, लोगों से मिलेंगे। 29 सितंबर को मोदी के स्वागत में अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा व्हाइट हाउस में निजी भोज देंगे, खास चुनिंदा लोगों के डिनर का इंतजाम होगा। ये इंतजाम मोदी के लिए होगा, लेकिन प्रधानमंत्री मोदी ही यहां खाना नहीं खाएंगे।
 
प्रधानमंत्री मोदी 26 से 30 सितंबर तक अमेरिकी दौरे पर रहेंगे और इस दौरान उनकी बराक ओबामा से दो बार मुलाकात होगी। आगामी 29-30 सितंबर को व्हाइट हाउस में अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा से मुलाकात करेंगे। इस दौरान दोनों नेता आर्थिक विकास सहित विभिन्न द्विपक्षीय और रणनीतिक मुद्दों पर चर्चा करेंगे।
 
न्यूयॉर्क के मेडिसन स्क्वॉयर पर होने वाले कार्यक्रम में 18 हजार लोगों के शामिल ही संभावना है। कार्यक्रम के मुख्य आयोजकों में से एक डा. भरत बराई ने कहा कि हमें इस बात की जानकारी मिली है कि प्रधानमंत्री दौरे पर उपवास रखेंगे। नई दिल्ली की ओर से निर्देश मिला है कि प्रधानमंत्री के कार्यक्रम को व्यस्त ना बनाया जाए।
 
बोले ओबामा, अमेरिका में मोदी का स्वागत है
 
सूत्रों के मुताबिक भगवती के भक्त नरेंद्र मोदी के व्रत के लिए अमेरिका में खास इंतजाम किए जाएंगे। पीएमओ और विदेश मंत्रालय के कुछ अधिकारी पीएम के व्रत के इंतजाम के लिए अमेरिका में मौजूद भारतीय दूतावास से संपर्क में हैं।
 
अमेरिकी सूत्रों की मानें तो बराक ओबामा 29 सितंबर को जो भोज देने वाले हैं उसके इंतजाम बेहद खास हैं। इसमें दुनिया भर के व्यंजन होंगे। सूत्रों का कहना है कि उसमें गुजराती जायके का भी खाना हो सकता है, लेकिन ओबामा के इस शानदार और लजीज भोज में सारे व्यंजन मोदी सिर्फ देखेंगे, उनके हाथ में तो होगा सिर्फ और सिर्फ नींबू पानी। वो नींबू पानी पिएंगे और ओबामा के डिनर पार्टी का लुत्फ उठाएंगे। सिर्फ ओबामा की ही डिनर पार्टी क्यों, उनके सम्मान में दिए हर भोज में पीएम सिर्फ नीबू पानी ही पिएंगे।

Share this post

Submit to Facebook Submit to Google Bookmarks Submit to Technorati Submit to Twitter Submit to LinkedIn